22000 Group D Bharti: ग्रुप डी के अंतर्गत विभिन्न पदों की नियुक्तियां, इस तरह करें आवेदन, सम्पूर्ण जानकारी

22000 Group D Bharti: उत्तर प्रदेश में लंबे समय से शिक्षा विभाग में Group D Bharti 2024 का इंतजार करने वाले शिक्षकों के लिए एक महत्वपूर्ण खबर सामने आ रही है । उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग ने  हाल ही में विभिन्न शिक्षण संस्थानों और स्कूलों में ग्रुप डी की नियुक्ति 22000 Group D Bharti के लिए एक महत्वपूर्ण नोटिफिकेशन जारी किया है। यह 22000 Group D Bharti Notification फिलहाल घोषणा के रूप में जारी किया गया है । इस घोषणा के बाद अब जल्द ही उत्तर प्रदेश का शिक्षा विभाग ग्रुप डी के अंतर्गत विभिन्न शिक्षकों की नियुक्ति करने वाला है जिसके अंतर्गत उत्तर प्रदेश में हजारों पदों पर नियुक्तियां की जाएगी।

पाठकों की जानकारी के लिए बता दें उत्तर प्रदेश के राजकीय विद्यालयों में शिक्षकों की कमी के चलते छात्रों को भारी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। काफी लंबे समय से उत्तर प्रदेश में कई सारे स्कूलों में और शिक्षण संस्थानों में नियुक्तियां नहीं हो पाई हैं जिसका खामियाजा सीधे तौर पर छात्रों को भुगतना पड़ रहा है । ऐसे में उत्तर प्रदेश सरकार ने शिक्षा विभाग के अंतर्गत हाल ही में एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है जिसमें प्रशासन को तैयारी में जोड़ दिया गया है और जल्द ही Group D के अंतर्गत विभिन्न शिक्षकों की नियुक्तियां Group D Bharti 2024 की करने का ऐलान किया गया है।

Group D Bharti 2024: जल्द ही गठित की जाएंगी नियुक्तियां

जैसा कि हमने आपको बताया उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत जल्द ही नए शिक्षकों की नियुक्तियां (New Teachers Bharti 2024) की जाएगी। इस वर्ष कहा जा रहा है कि यह भर्तियां पूरे पारदर्शी तरीके से करने का प्रयास किया जाएगा। इसके लिए विभिन्न समितियों का गठन किया जाएगा। समितियां के गठन के बाद वेदन प्रक्रियाएं और नियुक्ति प्रक्रिया शुरू की जाएगी जिससे उपयुक्त और चयनित उम्मीदवारों को पदों पर नियुक्त किया जा सकेगा। कहा जा रहा है कि इस Group D Bharti 2024 को पूरा करने का लक्ष्य सितंबर के माह तक रखा गया है अर्थात जल्द ही इस पूरी भर्ती प्रक्रिया पर समिति द्वारा संपूर्ण गठन किया जाएगा और नियुक्तियां शुरू की जाएगी।

Municipal Corporation Recruitment 2024: यहां से करें AE, Junior Clerk और Computer Operator के पदों के लिए Online Apply, अंतिम तिथि 21 जुलाई 2024

RRB Paramedical Recruitment 2024: नोटिफिकेशन जारी [रिक्तियां 2 लाख+] चेक करें आवेदन फॉर्म से लेकर सिलेक्शन तक की जानकारी

उत्तरप्रदेश : विद्यालय और महाविद्यालय में होंगी भर्तियां

विभिन्न खाली पदों की बात करें तो उत्तर प्रदेश के 88 सरकारी स्कूलों में करीबन 1054 पद खाली है ,जिसमें 163 गैर शिक्षक पद भी खाली पड़े हैं । कहा जा रहा है कि इन सभी पदों पर आउटसोर्सिंग के माध्यम से भर्तियां गठित की जाएगी। इस पूरी Group D Bharti 2024 प्रक्रिया में प्रदेश में 75 इंटर कॉलेज और 13 राजकीय हाई स्कू के अंतर्गत कर्मचारी पदों पर नियुक्तियां गठित की जाएगी।

हाल ही में उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार जी ने एक महत्वपूर्ण आदेश जारी किया जिसमें उन्होंने उत्तर प्रदेश में शिक्षकों के पदों पर भर्ती प्रक्रिया के बारे में निर्णय लेने की बात कही। उन्होंने बताया है कि इस वर्ष शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया आउटसोर्सिंग के माध्यम से की जागी जिसमें 75 नए राजिय  इंटर कॉलेज में प्रधानाचार्य के 75 पद ,प्रवक्ता के 750 पद ,सहायक अध्यापक के 525 पद ,कनिष्ठ अध्यापक के 150 पदों पर नियुक्तियां गठित की जाएगी । वहीं राजकीय हाई स्कूलों में प्रधानाध्यापक के 13 पद भरे जाएंगे ।इसके अलावा सहायक अध्यापक के 91 पद और कनिष्ठ सहायक टीचर्स के 13 पदों पर नियुक्तियां गठित की जाएगी।

संविदा पदों पर भी होंगी नियुक्तियां

इन सभी के अलावा उत्तर प्रदेश में संविदा शिक्षकों के 60 पदों पर भी आने वाले माह में नियुक्तियां गठित की जाएगी। जानकारी के लिए बता दे गोरखपुर के मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में विभिन्न पाठ्यक्रमों के अंतर्गत शिक्षकों के पदों को बढ़ाने का निर्णय लिया गया है जिसके लिए संविदा के माध्यम से 60 नए शिक्षकों को नियुक्त किया जाएगा। हाल ही में इस पूरे गठन को लेकर एजेंडा तैयार किया गया और 1 जुलाई को ही इस बारे में एक महत्वपूर्ण मीटिंग गठित की गई जिसमें बोर्ड के सदस्यों को सम्मिलित किया गया ।इस मीटिंग में इस निर्णय को मंजूरी मिल चुकी है और जल्दी ही इन पदों पर नियुक्तियां (Group D Bharti) गठित करने के लिए प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

इसके अलावा संपूर्ण उत्तर प्रदेश में बीटेक ,आईओटी, फार्मेसी के प्रोफेसर की भी नियुक्तियां करने का निर्णय लिया जा रहा है । वही मैनेजमेंट कॉलेज ,एमएससी में भौतिकी गणित और रसायन विज्ञान के पाठ्यक्रम के लिए भी विभिन्न संविदा शिक्षकों के पदों को बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है जिसके लिए जल्द ही इन पदों पर भी नियुक्तियां गठित की जाएगी।  वही उत्तर प्रदेश के 13 विभागों में 169 गेस्ट फैकल्टी रखे जाने का भी निर्ण लिया गया है जिसके लिए जल्द ही साक्षात्कार गठित किए जाएंगे।

SSC CGL Notification 2024 [OUT]: Apply Online for 17727 Post, Check Exam Date, Eligibility, Selection Process@ssc.gov.in

Uttarakhand Cooperative Bank Result 2024: इस तरह देखें परिणाम और चेक करें स्कोर कार्ड और मार्क्स – डायरेक्ट लिंक

RPSC Deputy Jailor Recruitment 2024: डिप्टी जेलर भर्ती नोटिफिकेशन जारी, Apply Online Link, लास्ट डेट [6 अगस्त 2024]

गेस्ट फैकल्टी और स्थाई टीचर्स के भरे जाएंगे पद

स पूरी प्रक्रिया के अंतर्गत गेस्ट फैकल्टी और स्थाई शिक्षकों के साथ संविदा शिक्षकों की नियुक्ति की तैयारी भी पूरी की जा चुकी है और जल्द ही 110 स्थाई शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया पूरी की जाएगी। कुल मिलाकर अलग-अलग विभागों में 9 प्रोफेसर ,16 एसोसिएट प्रोफेसर ,35 असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति गठित की जाएगी जिससे सरकारी वेतनमान उपलब्ध कराया जाएगा।

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जल्द ही इन सभी पदों पर नियुक्ति के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। इसके बारे में शिक्षा विभाग वेबसाइट के माध्यम से सूचित कर देगा ।वहीं विभिन्न रोजगार अखबारों के माध्यम से भी उम्मीदवारों को सूचना उपलब्ध कराई जाएगी। इसके बाद आवेदन प्रक्रियाएं शुरू की जाएगी वहीं आउटसोर्सिंग के माध्यम से होने वाली नियुक्ति के लिए भी उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग जल्द ही महत्वपूर्ण निर्णय पारित कर लेगा और और उपयुक्त उम्मीदवारों को आधिकारिक माध्यम से सूचित कर दिया जाएगा।

निष्कर्ष: 22000 Group D Bharti

कुल मिलार जल्द ही उत्तर प्रदेश के शिक्षा विभाग में विभिन्न नियुक्तियां गठित की जाएगी जिससे काफी लंबे समय से शिक्षकों रहित विद्यालयों शिक्षण संस्थानों और कॉलेजेस को शिक्षकों की प्राप्ति होगी और छात्रों को होने वाली सुविधा से मुक्ति मिलेगी।

aiuweb

Leave a Comment