NEET UG Exam 2024 Online Format: सरकार कर रही NEET परीक्षा के लिए नए प्रारूप तैयार, जानें पूरा प्लान

NEET UG Exam 2024 Online Format: देशभर में लगातार पेपर लीक की समस्या को देखते हुए National Testing Agency के दायरे में आ गई है। लगातार पेपर लीक (NEET UG Exam Leak News) होने की वजह से छात्रों को नुकसान हो रहा है वहीं सरकारी परीक्षा एजेंसियों पर भी लापरवाह होने के इल्जाम लगाए जा रहे हैं। प्रशासन लगातार कोशिश कर रहा है कि इन परीक्षाओं को बेहतर तरीके से गठित (NEET UG Exam 2024 Online Format) किया जा सके जिससे योग्य उम्मीदवार का सिलेक्शन हो सके। ऐसे में हाल ही में NEET UG Exam 2024 होने के बाद भी परिणाम को रद्द कर दिया गया और परीक्षा को पुनर्गठित करने का निर्णय पारित कर दिया गया। ऐसे ही कुछ समय पहले UGC NET की परीक्षा को स्थगित कर दिया गया इस तरह परीक्षाओं की लीक होने की वजह से लगातार सरकार सवालों के घेरे में आ रही है।

जैसा कि हम सब जानते हैं कुछ समय पहले ही NEET UG Exam 2024 Result आने के पश्चात देश भर में एक विवाद का माहौल चल रहा था जिसकी वजह से संपूर्ण नेशनल टेस्टिंग एजेंसी परीक्षाओं के ऑनलाइन प्रारूप (NEET UG Exam 2024 Online Format) को बदलने पर विचार कर रही है। जानकारी के लिए बता दें यह महत्वपूर्ण कदम लगातार परीक्षा लीक होने की रिपोर्ट के बाद में उठाया गया है । देश भर में कई सारी परीक्षाओं से पहले परीक्षा प्रश्न पत्र लीक (NEET Exam question papers leaked) होने की वजह से काफी सारी परीक्षाएं रद्द की गई वहीं छात्रों द्वारा विरोध प्रदर्शन किए गए जिसमें कई गिरफ्तारीयाँ की गई। इसके साथ ही Special Investigation Team और CBI investigation team गठित की गई।  कुल मिलाकर इन सभी मामलों को देखते हुए आखिरकार National Testing Agency ने यह फैसला कर लिया है कि अब परीक्षा में ऑनलाइन प्रारूप को बदला जाएगा।

NEET UG Exam 2024 Online Format: नए प्रारूप की तैयारी

पाठकों की जानकारी के लिए बता दें वर्तमान में NEET UG के अंतर्गत हर वर्ष पेन एंड पेपर MCQ परीक्षा आयोजित की जाती है। जहां उम्मीदवार को optical scan sheet पर अपने उत्तर अंकित करने होते हैं। यह पूरी परीक्षा National Testing Agency NTA की देखरेख में गठित की जाती है जिसके अंतर्गत किसी प्रकार की कोई संदिग्ध गतिविधि होने की गुंजाइश नहीं रहती परंतु फिर भी National Testing Agency NTA ने अब कंप्यूटर आधारित प्रशिक्षण में बदलाव (NEET UG Exam 2024 Online Format) करने का निर्णय ले लिया है।

पाठकों की जानकारी के लिएता दें वर्तमान में NEET UG के अंतर्गत हर वर्ष पेन एंड पेपर MCQ परीक्षा आयोजित की जाती है। जहां उम्मीदवार को ऑप्टिकल स्कैन शीट पर अपने उत्तर अंकित करने होते हैं। यह पूरी परीक्षा National Testing Agency NTA की देखरेख में गठित की जाती है जिसके अंतर्गत किसी प्रकार की कोई संदिग्ध गतिविधि होने की गुंजाइश नहीं रहती परंतु फिर भी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने अब कंप्यूटर आधारित प्रशिक्षण में बदलाव (NEET UG Exam 2024 Online Format) करने का निर्णय ले लिया है।

RRB Group D 2024 Notification, Apply Online rrbcdg.gov.in, Exam Date, Pattern, and Syllabus

(PMSS) PM Scholarship Scheme 2024 Apply Online [Rs 36,000]: Check Eligibility, Documents, Last Date

सब कुछ निर्भर करता है NMC के अंतिम निर्णय पर

National Testing Agency NTA द्वारा लिया गया यह निर्णय NEET को Joint Entrance Examination और JEE advanced जैसी मुख्य परीक्षाओं से अलग करता है। यह सभी परीक्षाएं हालांकि ऑनलाइन आयोजित की जाती है परंतु अब इनके लिए प्रारूप में बदलाव किया जाएगा और अब NEET की परीक्षा को भी JEE Mains और JEE advanced की तरह ही कंप्यूटर आधारित परीक्षा के रूप में गठित किये जाने पर विचार किया जा रहा है।  

हालांकि इसको लेकर कई वरिष्ठ अधिकारी विरोध जाता रहे हैं परंतु जानकारों का कहना है कि NEET  की तरह ही कई सारे छात्र JEE MAINS और JEE advanced देते हैं जो पहले से ही कंप्यूटर आधारित परीक्षाएं होती है ऐसे में NEET को लेकर छात्रों को ऑनलाइन प्रारूप से किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होगी हालांकि इस मामले में अंतिम निर्ण नेशनल NMC medical council का ही होगा।

बदलेगा प्रारूप तो बेहतर होगी व्यवस्था

जानकारों की माने तो कंप्यूटर आधारित परीक्षाएं बदलाव सुनिश्चित करती हैं जो NEET UG Exam के लिए काफी जरूरी है । जैसा की जानकारों का कहना है इस वर्ष 24 लाख उम्मीदवार NEET undergraduate exam के लिए उपस्थित हुए थे । वहीं परीक्षाएं कई शिफ्ट में और कई दिनों तक जारी रखी गई जिसमें प्रत्येक शिफ्ट में डेढ़ लाख से 2 लाख उम्मीदवार शामिल हुए थे । ऐसे में अलग-अलग प्रश्न पत्र और स्कोरिंग में निष्पक्षता सुनिश्चित करने के लिए काफी प्रयत्न करने पड़ते हैं जिसमें सामान्यकरण की प्रक्रिया आवश्यक कर दी जाती है।

यदि इस परीक्षा को भी JEE  MAINS और JEE advance की तरह ही कंप्यूटर आधारित अर्थात ऑनलाइन कर दिया जाएगा तो परीक्षा में निष्पक्षिता सुनिश्चित की जा सकेगी।  ऐसे में लाखों उम्मीदवारों के बीच में यह जरूरी है कि इस पूरी परीक्षा को ऑनलाइन प्रारूप पर स्विच कर दिया जाए जिससे NEET UG Exam Result 2024 तैयार करने में भी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी को सुविधा होगी। वहीं परीक्षा के ठिनाई स्तर के साथ भी किसी प्रकार की कोई कमी नहीं की जाएगी। बल्कि यह सुनिश्चित किया जाएगा की परीक्षा की व्यवस्था और निष्पक्षता बनी रहे।

Uttarakhand Cooperative Bank Result 2024: Check Merit List and Cut Off PDF at cooperative.uk.gov.in

CSC Aadhar UCL Registration 2024: Steps Aadhar Update UCL Software Install & Check Status

निष्कर्ष: NEET UG Exam 2024 Online Format

हालांकि इस पूरी प्रक्रिया में अंतिम निर्णय नेशनल मेडिकल काउंसिल का ही होगा परंतु उम्मीद यही की जा रही है कि वर्ष 2024 से NEET undergraduate exam का ऑनलाइन प्रारूप (NEET UG Exam 2024 Online Format) तैयार किया जाए जिससे छात्रों को किसी प्रकार की असुविधा ना हो बल्कि निष्पक्षता से यह रीक्षाएं गठित की जा सके।

aiuweb

Leave a Comment